बोर्ड परीक्षा: केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए, ब्राडबैंड व राउटर लगाना भूले

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 को नकल विहीन कराने के लिए प्रत्येक केंद्र पर सीसीटीवी कैमरों के साथ ब्राडबैंड और राउटर लगवाना है। ताकि एक स्थान से सभी कमरों की निगरानी स्क्रीन पर देखकर की जा सके। परीक्षा केंद्र प्रभारियों ने सीसीटीवी कैमरे तो लगवा लिए, लेकिन ब्राडबैंड और राउटर लगवाना भूल गए। अभी तक 60 केंद्रों में से दस केंद्रों से राउटर और ब्राडबैंड लगवाए जाने का प्रमाण पत्र दिया है। 18 फरवरी से होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए जिले में 60 विद्यालय और एक सेंट्रल जेल को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इसकी तैयारियां 30 नवंबर तक पूरी करनी थीं। अभी तक कई केंद्रों पर तैयारियां आधी अधूरी है।


नकल विहीन परीक्षा को हर केंद्र पर प्रत्येक कमरे में दो-दो सीसीटीवी कैमरे के साथ वायस रिकार्डर लगाया जाना है। सभी सीसीटीवी कैमरों को प्रधानाचार्य के कक्ष में स्क्रीन पर देखने के लिए ब्राडबैंड और राउटर लगाया जाना है। परीक्षा केंद्रों पर संबंधित प्रधानाध्यापकों ने सीसीटीवी कैमरे वायस रिकार्डर के साथ लगवा लिए हैं, लेकिन ब्राडबैंड व राउटर नहीं लगवाया। 30 नवंबर तक 10 केंद्रों ने ब्राडबैंड व राउटर लगवाने का प्रमाण पत्र डीआईओएस कार्यालय में दिया है, बकाया 50 परीक्षा केंद्रों के प्रधानाध्यापक ने कोई प्रमाण पत्र नहीं दिया है।


डीआईओएस डा. आदर्श कुमार त्रिपाठी ने बताया कि यह नई व्यवस्था लागू हुई है। सभी केंद्र प्रभारियों को दस दिसंबर तक राउटर और ब्राडबैंड लगवाने के आदेश दिए गए हैं। कुछ लोगों ने लगवा लिए हैं।

Leave a Reply

Share
LATEST NEWS
कानपुर में नमामि गंगे पर बैठक के बाद पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ किया गंगा का निरीक्षण FASTag लागू होने से पहले सरकार का यू-टर्न, टोल प्लाजा पर मंत्रालय ने दी ये अस्थाई सुविधा फर्रूखाबाद-कानपुर के मध्य जल्द चलेंगी दो इलैक्ट्रिक मेमो ट्रेनेंःडीआरएम नगर पालिका की मेहरवानी से जनता परेशान,जल भराव से नही मिल रही निजात कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन ई रिक्शा पलट जाने से बच्चे की दवा लेने जा रहे दम्पत्ति घायल पुलिस ने लड़कियों के साथ अश्लील हरकतें करने वाले चार शोहदो को गिरफ्तार किया अवैध शराब फैक्ट्री में 210 लीटर रैक्टिफाइड स्प्रिट सहित दो गिरफ्तार- राजस्थान के सैनिक स्कूल में इंग्लिश टीचर ने किया 12 लड़कों का यौन शोषण पड़ोस चाचा ने किशोरी के साथ की दरिंदगी आरोपी ने मिट्टी का तेल डालकर पीड़िता को जिंदा जलाया
WhatsApp CityHalchal