बारिश से फसलों पर चोट, आलू में झुलसा रोग लगने की आशंका

अन्नदाता किसान एक बार फिर मौसम के बदले मिजाज से संकट में खड़ा हो गया है। गुरुवार की रात से जो मौसम का मिजाज बदला और झमाझम बारिश हुई उससे खेतीबाड़ी को बड़ी चोट पहुंची है। खेतों में तैयार हो रही आलू की खेती में झुलसा रोग की संभावना बन गई है। वहीं सरसों में भी बारिश से नुकसान की संभावना है। जिन खेतों में गेहूं खड़ा है और वहां पानी भर गया है उसमें भी नुकसान होने की संभावना बन रही है। फसलों में जलभराव देखकर किसान भी परेशान हो रहा है। मौसम का मिजाज बिगड़ा है इसके चलते किसान खेत की ओर जाने की हिम्मत नहीं कर पा रहा है।

अपने जिले में आलू के बाद गेहूं की फसल ही किसानों की अर्थव्यवस्थ की रीढ़ है। करीब 75 हजार हेक्टेयर में जिले में जहां गेहूं की खेती होती है तो वहीं 40 हजार हेक्टेयर से अधिक में आलू को किसान करते हैं। अगौती आलू भी करीब बीस हजार हेक्टेयर में होता है। मौसम का जो मिजाज बदला है उससे खेतीबाड़ी को बड़ी चोट लगी है। किसान मौसम के बदले मिजाज को देखकर कराह रहा है। कई इलाकों में खेतों में पानी भर गया है। आलू वाले खेतों में पानी भरने से किसानों की मुश्किलें बढ़ रही हैं। कृषि वैज्ञानिक डा.सुशील कुमार ने बताया कि बारिश से आलू की खेती में झुलसा रोग की संभावना बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि सरसों में माहू का प्रकोप भी लग सकता है।

उन्होंने कहा कि किसान फसलों की सुरक्षा को लेकर अलर्ट रहे। बारिश बंद होते ही खेतों से पानी निकालें। आलू के खेत में मैकोजेव 200 ग्राम और 9 ग्राम इस्टेरोसाइक्लीन की दवा का छिड़काव करें। पास में जिस किसान का खेत हो उसे भी ऐसा करने की सलाह दें जिससे झुलसा रोग से बचा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि जिन किसानों के खेतों में गेहूं तैयार है और जहां पानी भर गया है वह उसे भी निकालें जिससे फसल खराब होने से बच सके। वहीं दूसरी ओर सिवारा इलाके में भी किसान खेतीबाड़ी को लेकर चिंतित है। 24 घंटे से बारिश हो रही है। खेतों में लहलहाती फसलें बर्बाद होता देख किसान परेशान हो रहा है।

Share
LATEST NEWS
सरकार बनने पर सीएए को सूबे से हटायेंगे: अखिलेश डंके की चोट पर आमने सामने बहस कर लो कि आज समाजबादी लैपटॉप चल रहा है कि बिना पानी का शौचालय -अखिलेश यादव दुश्मन बना जमाना तो प्रेमी युगल ने खाया जहर, गंभीर डंके की चोट पर कहता हूं जिसे विरोध करना है करेे, सीएए वापस नहीं होगा: अमित शाह सीएए विरोधी रैली में घंटाघर पहुंची अखिलेश यादव की बेटी टीना हाते में 80 गोवंश बंद कर ग्रामीण पहुंचे क्षेत्र पंचायत किशोरी से दुष्कर्म करने में अभियुक्त को बीस साल की सजा गरुण वाहिनी टीम ने वाहन चेकिंग अभियान चलाकर बाइकों को पकड़कर थाना पुलिस को सौंपा मासूम के साथ कुकर्म करने वाले को पुलिस ने दबोचा विजयी प्रतिभागियों को किया गया सम्मानित