कानपुर में नमामि गंगे पर बैठक के बाद पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ किया गंगा का निरीक्षण

नमामि गंगे पर बैठक खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी सीएम योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी सहित मंत्रियों और अधिकारियों के साथ अटल घाट से मोटर बोट के जरिए गंगा का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने लगभग तीस मिनट तक पीएम ने गंगा की सैर करते हुए निरीक्षण किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह 10.30 बजे कानपुर पहुंच गए थे। कानपुर पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वागत किया था। इसके बाद पीएम मोदी हेलीकॉप्टर से सीएसए कॉलेज पहुंचे। चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद पीएम मोदी सीएम योगी के साथ पैदल ही मीटिंग रूम तक गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कानपुर के सीएसए में गंगा परिषद (राष्ट्रीय गंगा परिषद) के राष्ट्रीय कायाकल्प, संरक्षण और प्रबंधन की पहली बैठक की अध्यक्षता की। चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय परिसर में बैठक हो रही थी। पहले बैठक का समय 1 बजकर 5 मिनट तक ही था लेकिन फिर बैठक का समय बढ़ गया था।  बैठक में गंगा की निर्मलता और अविरलता पर मंथन किया जा रहा है। बैठक में दो राज्यों यूपी और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, बिहार, यूपी के उप मुख्यमंत्री, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के अलावा गंगा किनारे स्थित सभी पांच राज्यों के कई मंत्री, मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और एनएमसीजी के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्र सहित 40 से अधिक प्रमुख लोग मौजूद रहे।

इस दौरान वे सीसामऊ नाले के पास भी पहुंचे जहां पर सेल्फी प्वाइंट बनाया गया गया। वहां उन्होंने अधिकारियों से नाले की स्थिती का जायजा लिया। एसपीजी ने इस जगह पर अपना सुरक्षा घेरा बढ़ा दिया था। सेल्फी लेने की वजह यह है कि लंबे समय से गंगा में गिरने वाले सीसामऊ नाले को मोड़ने में केेंद्र सरकार को सफलता मिली है।    

बैठक में पांच राज्यों यूपी, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में गंगा की स्थिति को लेकर मंथन किया गया। इन प्रदेशों में गंगा को निर्मल और अविरल बनाने के लिए अभी तक जो भी कार्य हुए, पीएम मोदी उनकी समीक्षा की। इसके बाद आने वाले समय में गंगा को स्वच्छ और उसके किनारों को सुंदर बनाने के लिए क्या-क्या किया जा सकता है, इसकी कार्ययोजना भी तैयार की गई।

Share
LATEST NEWS
सरकार बनने पर सीएए को सूबे से हटायेंगे: अखिलेश डंके की चोट पर आमने सामने बहस कर लो कि आज समाजबादी लैपटॉप चल रहा है कि बिना पानी का शौचालय -अखिलेश यादव दुश्मन बना जमाना तो प्रेमी युगल ने खाया जहर, गंभीर डंके की चोट पर कहता हूं जिसे विरोध करना है करेे, सीएए वापस नहीं होगा: अमित शाह सीएए विरोधी रैली में घंटाघर पहुंची अखिलेश यादव की बेटी टीना हाते में 80 गोवंश बंद कर ग्रामीण पहुंचे क्षेत्र पंचायत किशोरी से दुष्कर्म करने में अभियुक्त को बीस साल की सजा गरुण वाहिनी टीम ने वाहन चेकिंग अभियान चलाकर बाइकों को पकड़कर थाना पुलिस को सौंपा मासूम के साथ कुकर्म करने वाले को पुलिस ने दबोचा विजयी प्रतिभागियों को किया गया सम्मानित