काली पट्टी बांधकर मैदान में उतरी टीम इंडिया, जानें इसके पीछे की वजह

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ वनडे सीरीज (ODI series) के आखिरी और निर्णायक मैच में रविवार को जब टीम इंडिया (Team India) मैदान में उतरी तो खिलाड़ियों के बाजू पर काली पट्टी बंधी हुई थी। इसके पीछे की वजह इंडियन टीम (Indian team) के पूर्व क्रिकेटर को सांकेतिक श्रद्धांजलि देना था। दरअसल, टीम इंडिया (Team India) के पूर्व ऑलराउंडर (Former all-rounder) बापू नाडकर्णी (Bapu Nadkarni) का शुक्रवार को निधन हो गया था, उन्हीं को इंडियन टीम की ओर से श्रद्धांजलि दी गयी। 

बता दें कि नासिक में जन्मे बाएं हाथ के बल्लेबाज और लेफ्ट आर्म स्पिनर बापू नाडकर्णी (Bapu Nadkarni) मुंबई के दिग्गज क्रिकेटरों में शुमार थे। नाडकर्णी ने 41 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 1414 रन बनाए और 6/43 के अपने बेस्ट बोलिंग आंकड़े के साथ कुल 88 विकेट झटके। उन्होंने 191 प्रथम श्रेणी मैचों में 500 विकेट लिए और कुल 8880 रन बनाए। 

1955 में नाडकर्णी ने दिल्ली में न्यू जीलैंड (New Zealand) के खिलाफ टेस्ट से इंटरनैशनल क्रिकेट में डेब्यू किया। वहीं, 1968 में न्यू जीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट खेला था। उनके नाम ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ मद्रास (अब चेन्नै) में खेले गए टेस्ट मैच में लगातार 21 मेडन ओवर फेंकने का रेकॉर्ड दर्ज है जो उन्होंने 1964 में बनाया था।

Share