अगले 10 दिन में 2600 श्रमिक ट्रेनें चलाएगा रेलवे, 36 लाख यात्रियों को मिलेगी सुविधा

नई दिल्ली। लॉकडाऊन के बीच दोबारा जिंदगी को पटरी पर लाने के लिए सभी क्षेत्रों में प्रयासों का सिलसिला जारी है। इन्हीं क्षेत्रों में शामिल है रेलवे का सफर। लॉकडाऊन के दौरान लोगों को घर पहुंचाने के लिए किए गए प्रबंधों के बारे में आज आयोजित संवाददाता सम्मेलन में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा कि अगले 10 दिन में 2600 ट्रेनों में 36 लाख यात्री सफर करेंगे। 1 मई से अब तक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में सफर करने वाले 45 लाख प्रवासी मजदूरों में से 80 फीसदी यूपी और बिहार के हैं।


उन्होंने कहा कि अब तक 45 लाख लोगों ने श्रमिक ट्रेनों में सफर किया। इनमें से 80 फीसदी यूपी और बिहार के थे। एक मई से श्रमिक ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इन ट्रेनों में श्रमिकों को मुफ्त खाना और पानी दिया जा रहा है। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और दूसरे ऐहतियाती कदमों का ध्यान रखा जा रहा है।उन्होंने बताया कि आगामी 1 जून से रोजाना चलने वाली 200 में 190 ट्रेनों में बुकिंग अवेलेबल है। अभी केवल 30 प्रतिशत टिकट बुक हुए हैं। केवल 10 ट्रेनों में बुकिंग 90 फीसदी हो चुकी है। चेयरमैन ने बताया कि लॉकडाउन से पहले जो टिकट प्राइस थी, आज भी वही है। किसी टिकट पर एक भी पैसा ज्यादा नहीं लिया जा रहा है।

साथ ही एनरूट टिकट बिल्कुल मना किया हुआ है। रास्ते में किसी यात्री को चढने की अनुमति नहीं है, इसलिए आरएसी टिकट के कंफर्म होने की पूरी संभावना है।  सभी बुकिंग काउंटर खोलने के आदेश दिए गए हैं। अभी तक 1000 काउंटर खुल चुके हैं। रेलवे के 6000 स्टेशनों में रेलवे के स्टॉल खोलने के लिए भी कह दिया गया है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तूफान की वजह से नुकसान हुआ है। वहो के चीफ सेक्रटरी ने कहा है कि जब रीस्टोरेशन का काम हो जाएगा तो जानकारी देंगे और इसके बाद ट्रेनें चलाई जाएंगी।

Leave a Reply

Share
LATEST NEWS
जिलाधिकारी श्री मानवेन्द्र सिंह ने स्थाई गोवंश आश्रय स्थल जनैया सठैया का किया औचक निरीक्षण। तालाब पर अवैध कब्जे को लेकर ग्रामीणों ने तहसीलदार कायमगंज को दिया गया ज्ञापन- उत्तर प्रदेश में तेजी से ठीक हो रहे कोरोना मरीज, रिकवरी रेट 59.51 फीसदी अवैध खनन रोकने पहुंचे चौकी इंचार्ज सहित चार पुलिसकर्मियों को पीटा, सात नामजद व 20 अज्ञात पर रिपोर्ट यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020: हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट के 27 जून को आएंगे नतीजे जिले में मिले तीन और कोरोना पाॅजिटिव, संख्या हुई 39 लाॅकडाउन के बाद तरबूज की फसल तैयार होने के बाद नहीं मिल रहा कोई खरीदार नगर मजिस्ट्रेट ने शहर में चलाया मास्क चेकिंग अभियान प्रदेश अध्यक्ष की रिहाई नहीं की तो होगा आंदोलन गंगा का जलस्तर बढ़ा, खेतों में कटान शुरू
फर्रुखाबाद में टोटल मरीज 39 डिस्चार्ज कोरोना मरीज 21 कोरोना ऐक्टिव संख्या - 18 कोरोना मरीज की मौत 00