उत्तर प्रदेश में अब शॉपिंग मॉल्स में बिकेगी शराब, बीयर और वाइन

उत्तर प्रदेश में अब शॉपिंग मॉल्स में शराब बेचने की इजाजत दे दी गई है। आबकारी विभाग की तरफ से जारी एक प्रेस नोट में कहा गया है कि शॉपिंग मॉल्स के अंदर महंगी विदेशी मदिरा, बीयर और वाइन इत्यादी की बिक्री शुरू होगी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन में शराब की बिक्री पर रोक लग गई थी। हालांकि लॉकडाउन के तीसरे चरण के शुरुआत के साथ ही चार मई से शराब की बिक्री की इजाजत दे दी। सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ करीब डेढ़ महीने बाद ठेके खोलने की अनुमति दी थी।

फिलहाल लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है और यह 31 मई को खत्म होगा। इस दौरान शॉपिंग मॉल्स खोलने की इजाजत नहीं दी गई है, लेकिन उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मॉल्स के अंदर वाइन शॉप को खोलने की इजाजत दे दी है। आबकारी विभाग के सचिव संजय आर भूसरेड्डी ने बताया कि वर्तमान में विदेशी मदिरा की बिक्री फुटकर दुकानों एवं  मॉडल शॉप्स में होती है। पूर्व में मॉल्‍स में विदेशी मदिरा की फुटकर बिक्री के प्राविधान नहीं थे। सील्‍ड बोतलों में मॉल्‍स में विदेशी मदिरा की बिक्री हेतु लाइसेंस स्‍वीकृत किए जाएंगे। यह दुकानें वर्तमान में संचालित दुकानों के अतिरिक्‍त होंगी।

शॉपिंग मॉल्स में केवल आबकारी आयुक्‍त द्वारा अधिकृत  श्रेणियों की विदेशी मदिरा की बिक्री हो सकेगी। हालांकि यहां मदिरा के सेवन की अनुमति नहीं होगी। 

मॉल्स में होगी इनकी बिक्री

– आयातित विदेशी मदिरा ब्रांड (बीआईओ)
– भारत निर्मित विदेशी मदिरा के स्कॉच  या इससे उच्च श्रेणी के ब्रांड 
– ब्रांडी, जिन और वाइन के समस्त ब्रांड
– वोदका एवं रम के रुपया 700 से अधिक अधिकतम फुटकर मूल्य वाले ब्रांड और रुपया 160 या इससे अधिक प्रति 500 एमएल कैन के अधिकतम फुटकर मूल्य वाली या इसके समतुल्य बीयर ब्रांड। 

Leave a Reply

Share
LATEST NEWS
जिलाधिकारी श्री मानवेन्द्र सिंह ने स्थाई गोवंश आश्रय स्थल जनैया सठैया का किया औचक निरीक्षण। तालाब पर अवैध कब्जे को लेकर ग्रामीणों ने तहसीलदार कायमगंज को दिया गया ज्ञापन- उत्तर प्रदेश में तेजी से ठीक हो रहे कोरोना मरीज, रिकवरी रेट 59.51 फीसदी अवैध खनन रोकने पहुंचे चौकी इंचार्ज सहित चार पुलिसकर्मियों को पीटा, सात नामजद व 20 अज्ञात पर रिपोर्ट यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020: हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट के 27 जून को आएंगे नतीजे जिले में मिले तीन और कोरोना पाॅजिटिव, संख्या हुई 39 लाॅकडाउन के बाद तरबूज की फसल तैयार होने के बाद नहीं मिल रहा कोई खरीदार नगर मजिस्ट्रेट ने शहर में चलाया मास्क चेकिंग अभियान प्रदेश अध्यक्ष की रिहाई नहीं की तो होगा आंदोलन गंगा का जलस्तर बढ़ा, खेतों में कटान शुरू
फर्रुखाबाद में टोटल मरीज 39 डिस्चार्ज कोरोना मरीज 21 कोरोना ऐक्टिव संख्या - 18 कोरोना मरीज की मौत 00