टिड्डी दल ने किसानो की फसलों पर बरपाया कहर

एटा, कासगंज व बदायूं से करोड़ों की संख्या में टिड्डी दल ने हड़कंप मचा दिया। कंपिल, कायमगंज क्षेत्र में हर तरफ आसमान में टिडिडयों का झुंड छाया रहा।

खेतों में भी टिड्डी दल देखा गया लेकिन जागरूक किसानों ने उनके भगाने के लिए भरपूर कोशिश की। इसका परिणाम हुआ कि कायमगंज में यहां टिड्डी ज्यादा देर नहीं ठहर पाया लेकिन टिड्डी कंपिल के गांव जोगपुर, बहलोलपुर, तराई इलाके के इलाकों में टिकसरा ले लिया। खेतों में मक्के की फसल को नुकसान पहुंचा गई। रविवार को उनके भगाने का सिलसिला जारी रहा। मुडौल, जौरा, सूखानगला, सिवारा, बहबलपुर, हजरतपुर, अताईपुर आदि गांव में ग्रामीण ढोल नगाड़े, ड्रम, थाली, आसमान में पटाखे छुड़ाते नजर आए। इससे टिडिडयों का समूह कंपिल क्षेत्र से वापस चला गया।

कुछ टिडिडया का समूह शमसाबाद की तरफ गया था। उसके बाद वह भी कंपिल की तरफ वापस हो गया। भीषण गर्मी के कारण हजारों टिडिडया मर गई या फिर बेहोश होकर गिर गई। लोगो ने मार कर गिरा दिया। सोमवार की सुबह कायमगंज नगर में दीवारों पर कई टिडिडया चिपकी देखी गई। इसे लोगो ने मार दिया। टिडडी दल ने कंपिल क्षेत्र में मक्का के खेतों नुकसानप पहुंचाया। अभी मक्का की फसल बढ नहीं पाई। उनकी पत्तिया चट गई। यह क्षेत्र बहलोलपुर, जोगपुर, तराई के अलावा कायमगंज के अताईपुर आदि क्षेत्रों में मक्का की फसल को नुकसान हुआ है। कृषि विभाग के उप कृषि निदेशक राजकुमार ने बताया कि मक्का की फसल को टिडडी दल ने नुकसान पहुंचाया है। करीब 15 हेक्टेयर फसल के नुकसान का अनुमान लगा है। यह अनुमानित है। सही आंकलन कराया जा रहा है।

Share
LATEST NEWS
कार्डधारकों को राशन न देने पर दुकान निलंबित टेंपो से जान बचाने को कूदे युवक की करंट से मौत गंगा का जलस्तर चेतवानी बिंदु के करीब, पांच गांवों में घुसा पानी वीडीओ, स्वास्थ्य कर्मी और सिपाही निकले संक्रमित फर्रुखाबाद रहे चुके एसपी होंगे राष्ट्रपति पदक से सम्मानित,वर्तमान में है झांसी रेंज के IG, देश में सबसे अधिक कोरोना टेस्टिंग करने वाला राज्य बना उत्तर प्रदेश, बिजली चेकिग टीम ने 21 लोगों को बिजली चोरी करते पकड़ा पुलिस ने चोरी किये गये 20 मोबाइल सहित चोर को किया गिरफ्तार यूपी में कोरोना के 4537 नए मामले, बीते 24 घंटे में कोविड-19 से 50 लोगों की हुई मौत गंगा पहुंची चेतावनी बिंदु पास , खेतों में कटान से होने से गांव के लोग चिंतित