बार चुनाव: मतदान की तिथि बढ़ी, प्रत्याशी बनने को अनुभव सीमा घटी

फर्रुखाबाद। जिला बार एसोसिएशन के पदों के लिए मतदान और मतगणना 29 अक्तूबर की बजाय 2 दिसंबर को होगी। इस संबंध में चुनाव समिति ने आदेश जारी कर दिया है। समिति ने चुनाव लड़ने के लिए निर्धारित अनुभव सीमा में पांच-पांच साल कम कर दिए हैं। इससे युवा वकीलों को चुनावी मैदान में किस्मत आजमाने का मौका मिलेगा।


बार एसोसिएशन के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, संयुक्त सचिव समेत 12 पदों पर चुनाव होना है। निर्वाचन समिति ने सात सितंबर को चुनाव कार्यक्रम घोषित किया था। 29 अक्तूबर को मतदान और उसी दिन देर रात तक मतगणना होनी थी। नए पदाधिकारियों को 4 नवंबर को शपथ दिलाई जाती।इस कार्यक्रम में सोमवार को निर्वाचन समिति के सदस्य डॉ. अनुपम दुबे, डॉ. दीपक द्विवेदी व शिव प्रताप सिंह ने संशोधन कर दिया है। अब मतदान 2 दिसंबर को सुबह आठ से शाम पांच बजे तक उसके बाद मतगणना करा विजयी प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी। सात दिसंबर को विजयी प्रत्याशियों को शपथ दिलाई जाएगी।


पहले चुनाव लड़ने के लिए अध्यक्ष पद के प्रत्याशी को 25 वर्ष, उपाध्यक्ष पद प्रत्याशी को 23, महासचिव पद प्रत्याशी को 20, संयुक्त सचिव पद प्रत्याशी को 18, पुस्तकालय अध्यक्ष, कोषाध्यक्ष, लेखा परीक्षक पद प्रत्याशी को 15-15 वर्ष और कार्यकारिणी सदस्य पद प्रत्याशी को 10-10 साल की वकालत का अनुभव होना चाहिए था।अब इस अनुभव सीमा में पांच-पांच साल कम कर दिए गए हैं। इससे युवा अधिवक्ताओं को चुनाव में लड़ने का मौका मिलेगा। चुनाव समिति के सदस्य डा. दीपक द्विवेदी ने बताया कि चुनावी कार्यक्रम और पदवार चुनाव लड़ने को वकालत के अनुभव सीमा में संशोधन किया गया है।

Share
LATEST NEWS