खबर का असर ,जिलाधिकारी ने किया गांव का औचक निरीक्षण-वीडियो

उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले कमालगंज ब्लाक के राजेपुर सराय मैदा में बुखार से पीड़ित लोगों ने स्वास्थ्य विभाग की टीम पर आरोप लगाया था कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें केवल खानापूर्ति कर रही है। चैनल ने यह खबर प्रमुखता से चलाई उसके बाद जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने गांव का औचक निरीक्षण किया में संचारी रोग डेंगू,बुखार के दृष्टिगत जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने ग्राम सरायमेदा ब्लाक कमालगंज का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने लापरवाह आशा बहू की सेवा समाप्त करने के निर्देश दिए साथ ही साथ बिजली विभाग के जेई को निलंबित करने के भी निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जानकारी ली ग्राम प्रधान द्वारा बताया गया कि ग्राम में प्रत्येक घर में 02—03 लोगों बुखार से पीड़ित है. डेंगू से 2—3 मृत्यु भी हो चुकी है। जिलाधिकारी ने सीएमओ को तत्काल डाक्टर की तैनाती करने के निर्देश दिए। ग्राम में 10 एलायजा टेस्ट कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश सीएमओ को दिए। मेडिकल टीम द्वारा लगातार स्वास्थ्य चैकअप,नि:शुल्क दवाई वितरित की जाए। डेंगू की पुष्टि होने पर सरकारी अस्पताल में भर्ती कर किया जाए। निगरानी समिति में ग्राम के एक्टिव लोगों को जोड़ कर,गावं के प्रत्येक घर पर जाकर कोना कोना को चेक किया जाए। किसी जगह,कूलर आदि में एक भी बूंद ठहरा हुआ पानी जमा न होने दिया जाए, साफ.ठहरे हुए पानी में ही डेंगू का लारवा पाया जाता है।

डीपीआरओ,बीडीओ को अभियान चलाकर ग्राम में बेहतर साफ सफाई,फॉगिंग, एंटी लार्वा का छिड़काव कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी की क्लास लगाते हुए उप केंद्र पर चिकित्सक की उपस्थिति सुनिश्चित कर एमबीबीएस डॉक्टर की ड्यूटी लगाने के भी निर्देश दिए। प्रधान द्वारा बताया गया कि विगत 15 दिनों से ग्राम में विद्युत की समस्या है वर्तमान समय तक 03 ट्रांसफार्मर फुक चुके है। जे0ई0 को लगातार सूचना ​दी गई परन्तु समस्या का निस्तारण नहीं हुआ है। जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियन्ता विद्युत ग्रामीण को तत्काल विद्युत व्यवस्था ठीक कराकर, जिम्मेदार जे0ई0 को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के निर्देश दिए।

Share