वर्मी कम्पोस्ट खाद खाद से अच्छी होती है खेत की सेहत के लिए

जैविक खेती प्रकृति के साथ सामंजस्य बना के चलती है। इसके लिये ऐसी तकनीक का प्रयोग किया जाता है जो अच्छी फसल देने के साथ–साथ प्रकृति और उसमें रहने वाले लोगों को कोई नुकसान न पहुँचाए। वर्मी कंपोस्ट खाद का उपयोग इसके लिए सर्वोत्तम उपाय है क्योंकि इससे  खेत की  सेहत भी सुधरती है।   

 नगर स्थित नमस्ते इण्डिया डेयरी प्लान्ट के अन्तर्गत आने वाले गांवों में किसानों का दूध खरीद करने, पशुपालन में तकनीकी सुविधाओं को मुहैया कराने के साथ साथ किसानों को आर्थिक लाभ पहुँचाने के लिए खेती बाड़ी के लिए विशेष तकनीकी कार्यक्रम आरएसपीएल वेलफेयर फाउंडेशन के सौजन्य से विशेष प्रकार की खेती को अपनाने के लिये गांव गांव किसान हित में खेती से सम्बन्धित जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसमें खेती की उपजाऊ शक्ति को बढ़ावा दिया जाता है जिसे हम जैविक खेती के नाम से जानते हैं।   

खडिनी क्षेत्र के ग्राम कुंवरपुर काशी में किसानों को केंचुए वाली खाद (बर्मी कम्पोस्ट) खाद बनाना सिखाया गया एवं पशुपालन व खेती के बारे निःशुल्क तकनीकी जानकारियां दी गईं। कृषि विशेषज्ञ रोहित कुमार यादव ने कहा किसान भाइयों को अपनी खेती में कम लागत से अच्छी फसल की पैदावार के लिए जैविक खेती करनी चाहिए जिससे उनकी फसल की लागत भी कम हो जाएगी और उत्पादन भी अधिक होगा। किसान अपनी फसल में रासायनिक खाद का प्रयोग करते हैं जो कि जैविक खाद की तुलना में काफी महंगा पड़ता है।

किसान भाई कुछ आसान विधियों से वर्मी कम्पोस्ट घर पर ही बना सकते हैं। जैविक खाद का उपयोग करने से भूमि की गुणवत्ता में सुधार आता है। भूमि की जल धारण क्षमता बढती है।भूमि से पानी का वाष्पीकरण कम हो जाता है। इसके साथ ही भूमि की उपजाऊ क्षमता में वृद्धि हो जाती है। सिंचाई अन्तराल में भी वृद्धि होती रहती है। वहीं रासायनिक खाद पर निर्भरता कम हो जाती है। फसलों की उत्पादकता में वृद्धि होती है। इससे भूजल स्तर में वृद्धि हो जाती है। मिट्टी, खाद्य पदार्थ और जमीन में पानी के माध्यम से होने वाले प्रदूषणों में भी काफी कमी आ जाती है।    इस मौके पर पर नमस्ते इण्डिया छिबरामऊ शाखा के प्रबन्धक अनुराग तिवारी, पशु चिकित्साधिकारी डॉ धर्मवीर सिंह, सुपरवाइजर धर्मेन्द्र सिंह व देवेन्द्र के साथ गांव के अवन कुमार, संजय सिंह, शिवनाथ सिंह, वेदपाल आदि किसान मौजूद रहे।

Share
LATEST NEWS
मेला रामनगरिया के कई टेंडर फेल, दो दिन बाद होगी अग्रिम कार्यवाही बाल संप्रेक्षण गृह में जिलाधिकारी को मिले गदंगी के अंबार आधार में आसानी से बदल जाएगा स्थानीय पता, पढ़े पूरी खबर मुलायम सिंह यादव जी का जन्मदिन बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया थानाध्यक्ष ने यातायात नियमों के प्रति किया जागरूक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब नहीं काटने पड़ेंगे विभागों के चक्कर, ये नई व्यवस्था हुई शुरू पुलिस लाइन में रिक्रूटों और आरक्षियों की परीक्षा शुरू हैंडपंप की सरिया 11हजार की विद्युत लाइन में छूने से बाप बेटे की दर्दनाक मौत एसपी के पीआरओ दिनेश गौतम बने स्वाट टीम प्रभारी कलयुगी माँ ने अपनी बच्ची को नाले में फेका -video
WhatsApp CityHalchal