मेधावियों को उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री से मिला चेक हुआ बाउन्स-देखे वीडियो

लखनऊ में जिले के मेधावियों का सम्मान कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जो चेक उन्हें सौंपा, बैंक में लगाए जाने पर बाउंस हो गया। एक सितंबर को राजधानी में इंटर के छह और हाईस्कूल के पांच मेधावियों को सम्मान समारोह में चेक दिया गया था। बैंक अफसरों के मुताबिक एक चेक बाउंस हुआ है तो अन्य भी बाउंस हो जाएगा। दूसरी ओर, जिला विद्यालय निरीक्षक चुप्पी साध गए।

21हजार रुपये की चेक प्रद्युम्न ने जमा की तो बैंक ने की वापस

जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय का स्टाफ 31 अगस्त को इन मेधावियों को लखनऊ ले गया था। एक सितंबर को मुख्यमंत्री ने अपने हाथ से 21-21 हजार रुपये की चेक, मेडल व टेबलेट देकर सम्मानित किया था। अंबेडकरनगर नरकसा निवासी तोताराम वर्मा के पुत्र प्रद्युम्न वर्मा के अनुसार मुख्यमंत्री से मिली चेक बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा सेठ गली में जमा की थी। नौ सितंबर को बैंक के कर्मियों ने उसे बुलाया व चेक बाउंस का पर्चा पकड़ाकर कहा, डीआइओएस में पता करवाएं।

1 सितंबर को लखनऊ में जिले के 11 मेधावी हुए थे सम्मानित

हाईस्कूल में पांचवां स्थान प्राप्त करने वाले मुकुल सिंह ने बताया कि उसे भी 21 हजार की चेक मिला है। खाता खुलवाकर वह चेक लगाएगा, लेकिन जब उसके दोस्त प्रद्युम्न का चेक बाउंस हो गया तो उसका भी हो सकता है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. आदर्श त्रिपाठी ने बताया कि जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय का खाता स्टेट बैंक फतेहगढ़ में खुला है। इसी की चेकें मेधावियों को दिए गये थे। किसी छात्र ने शिकायत भी नहीं की है। चेक कैसे बाउंस हो गया, यह तो बैंक वाले ही जानें।


चेक पर डीआइओएस के हस्ताक्षर प्रमाणित न होने से चेक बाउंस हुई। बैंक में मौजूदा डीआइओएस के हस्ताक्षर किसी वजह से अपलोड नहीं हो सके होंगे। अब मौजूदा डीआइओएस के हस्ताक्षर प्रमाणित होने पर ही चेक का भुगतान किया जा सकेगा।

Share
LATEST NEWS
WhatsApp CityHalchal