गंगा व रामगंगा का जलस्तर कम होने से भी लोगों की मुसीबतें कम नहीं-देखे वीडियो

गंगा व रामगंगा का जलस्तर कम होने से भी लोगों की मुसीबतें कम नहीं हुई हैं। बीमारियां गांव में पैर फैला रही हैं पर स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव नहीं पहुंच रही है। कटान तेज होने से ग्रामीण चिंतित हैं। गांव तीसराम की मड़ैया के प्राथमिक विद्यालय के दो कमरे गंगा में कट गए हैं। कटान से हरसिंहपुर कायस्थ के लोग अपने मकान तोड़कर ईंटें आदि सामान सुरक्षित करने में जुटे हैं।

विकासखंड राजेपुर के गांव तीसराम की मड़ैया में प्राथमिक विद्यालय भवन काफी दिनों से गंगा की कटान की जद में था। शुक्रवार रात गंगा की तेज धार में स्कूल के दो कमरे कटकर बह गए। सुबह जानकारी होने पर प्रधानाध्यापक श्याम कुमार ने खंड शिक्षा अधिकारी रमेश चंद जौहर को सूचना दे दी।

स्कूल गंगा की कटान की जद में है, इसकी जानकारी शिक्षा विभाग को पहले से थी, लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने स्कूल भवन की नीलामी भी नहीं कराई। नीलामी हो जाती तो कुछ रुपये विभाग के खाते में चले जाते। शनिवार को नरौरा बांध से गंगा में 42 हजार 381 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।

गंगा में पानी कम छोड़े जाने से जलस्तर 136.40 मीटर से घट कर 136.25 मीटर पर पहुंच गया है। वहीं रामगंगा का जलस्तर 134.75 से घट कर 134.50 मीटर पर आ गया। रामगंगा में खो हरेली व रामनगर से 7166 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।
पानी कम होने से उगरपुर, हरसिंहपुर कायस्थ, तीसराम की मड़ैया में कटान तेजी से हो रहा है। इससे ग्रामीण चिंतित हैं। उनका कहना है कि इसी तरह कटान होता रहा तो उनकी सारी खेती गंगा में समा जाएगी। हरसिंपुर कायस्थ में कटान की वजह से गांव के कुछ लोग अपने मकान तोड़कर ईंटें सुरक्षित करने में जुटे हैं।

गंगा की बाढ़ से जूझ रहे ग्रामीणों का कहना है कि राजस्व विभाग का कोई अधिकारी तो दूर कर्मचारी भी गांव की हालत देखने नहीं आया है। बाढ़ का पानी जिन गांव में भरा था, उनमें संक्रामक रोग फैल रहे हैं। गांव में दवा देने स्वास्थ्य विभाग की टीम नहीं जा रही है।

ग्रामीण झोलाछाप से इलाज करा रहे हैं। गांव जुगराजपुर को आने जाने के लिए कोई रास्ता नहीं है। इससे ग्रामीण अपने वाहनों को गांव से एक किलोमीटर दूर दूसरे गांव में खड़े कर कर देते हैं। ग्रामीण पानी से गुजर कर गांव तक पहुंच पाते हैं। इस गांव में रीना देवी, सावित्री देवी, दुर्गा, प्रिया, अनमोल, सोनम, आदि 50 से अधिक लोग बीमार हैं।

Share
LATEST NEWS
अचानक बिगड़े मौसम के मिजाज के साथ हुई बारिश ने आम ,मूंगफली के लिए संजीवनी ,खरबूजों की काल बनी बारिश LOCKDOWN 5.0 के लिए जारी हुई नई गाइडलाइन, सरकार का नया आदेश सीडीओ ने डाॅ. अनार सिंह के मेडिकल काॅलेज में एल-2 फैसिलिटी का आईसीयू बार्ड तैयार करने के दिए निर्देश घर के बाहर जानवरों को चारा डालकर बापस जा रही महिला को शराबी बाइक सवरों ने कुचला कायमगंज चेयरमैन की दमनकारी नीतियों से तंग आकर पत्रकार प्रदीप गुप्ता ने खाया जहर शातिर अपराधियो से 1 किलो 400 ग्राम चरस बरामद कोविड-19 एल-1 सीएचसी बरौन में कमियां देख जिलाधिकारी का चढा पारा फर्रूखाबाद में कुल कोरोना पॉजिटिव केस — 33,डिस्चार्ज हुए — 18, एक्टिव केस — 15 प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में जल्द ही 1942 गरीबों को मिलेगा अपना आशियाना एसपी ने पुलिस लाइन में कोविड-19 बचाओ में दिये दिशा-निर्देश
फर्रुखाबाद में नए मरीज 2 डिस्चार्ज कोरोना मरीज 18 कोरोना ऐक्टिव संख्या - 15 जिले में टोटल संख्या मरीज 33