मैया की भक्ति में डूबा शहर, गूंजे जयकारे-देखे वीडियो

नवरात्र के आखिरी दिन शहर में गजब का धार्मिक उल्लास दिखाई दे रहा है । कहीं देवी भक्त मैया के जयकारे लगा रहे थे तो कहीं पर हवन में आहूतियां डालकर सुख समृद्धि की कामना हो रही थी। श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की। मंदिरों में भक्तों का उत्साह देखने लायक था। मंदिरों में आस्था का सैलाव उमड़ा। शारदीय नवरात्र में माता के भक्तों का मइया के प्रति अलग ही उत्साह दिखाई दिया। इन नवरात्रों में माता के भक्तों ने व्रत रखकर मां का आवाह्न किया था।

शहर के बढ़पुर स्थित मां शीतला देवी मंदिर , बीबीगंज स्थित गुरुगांव देवी मंदिर, फतेहगढ़ स्थित गमादेवी मंदिर, काली मंदिर, संतोषी मंदिर, खतराना के नवदुर्गा मंदिर, वैष्णो देवी मंदिर सहित सभी मंदिरों में माता के भक्त सुबह से ही जुटने शुरू हो गए। भक्तों ने मंदिर में पहुंचकर पूजन अर्चन कर माता को मनाया और मां की पूजन अर्चन प्रसाद चढ़ाया। इस दौरान मंदिरों में महिला व पुरुष भक्त ही नहीं बच्चे भी मैया की आराधना को पहुंचे। सुबह से ही मंदिरों में पूजन अर्चन शुरू हो गया है ।


. नवरात्र में महाभारत कालीन गुरुगांव देवी मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। मान्यता है कि पांडवों के अज्ञातवास के दौरान गुरु द्रोणाचार्य ने इस इलाके में प्रवास कर मां की प्रतिमा स्थापित की थी। इसीलिए प्रतिमा का नाम गुरु ग्रामेश्वरी देवी पड़ा। प्रतिमा मंगलवार को स्थापित हुई थी इसलिए यहां मां को मंगला देवी भी कहते हैं। यह सिद्धपीठ है। ऐसा सच्चा दरबार है जहां मां अपने भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करती है। गुरुगांव देवी मंदिर में दोनों नवरात्रों में विशाल मेला लगता है।

Share
LATEST NEWS
फर्रुखाबाद, टोटल मरीज 195 डिस्चार्ज कोरोना मरीज 116 कोरोना ऐक्टिव संख्या 72 कोरोना मरीज की मौत 07