मैया की भक्ति में डूबा शहर, गूंजे जयकारे-देखे वीडियो

नवरात्र के आखिरी दिन शहर में गजब का धार्मिक उल्लास दिखाई दे रहा है । कहीं देवी भक्त मैया के जयकारे लगा रहे थे तो कहीं पर हवन में आहूतियां डालकर सुख समृद्धि की कामना हो रही थी। श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की। मंदिरों में भक्तों का उत्साह देखने लायक था। मंदिरों में आस्था का सैलाव उमड़ा। शारदीय नवरात्र में माता के भक्तों का मइया के प्रति अलग ही उत्साह दिखाई दिया। इन नवरात्रों में माता के भक्तों ने व्रत रखकर मां का आवाह्न किया था।

शहर के बढ़पुर स्थित मां शीतला देवी मंदिर , बीबीगंज स्थित गुरुगांव देवी मंदिर, फतेहगढ़ स्थित गमादेवी मंदिर, काली मंदिर, संतोषी मंदिर, खतराना के नवदुर्गा मंदिर, वैष्णो देवी मंदिर सहित सभी मंदिरों में माता के भक्त सुबह से ही जुटने शुरू हो गए। भक्तों ने मंदिर में पहुंचकर पूजन अर्चन कर माता को मनाया और मां की पूजन अर्चन प्रसाद चढ़ाया। इस दौरान मंदिरों में महिला व पुरुष भक्त ही नहीं बच्चे भी मैया की आराधना को पहुंचे। सुबह से ही मंदिरों में पूजन अर्चन शुरू हो गया है ।


. नवरात्र में महाभारत कालीन गुरुगांव देवी मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। मान्यता है कि पांडवों के अज्ञातवास के दौरान गुरु द्रोणाचार्य ने इस इलाके में प्रवास कर मां की प्रतिमा स्थापित की थी। इसीलिए प्रतिमा का नाम गुरु ग्रामेश्वरी देवी पड़ा। प्रतिमा मंगलवार को स्थापित हुई थी इसलिए यहां मां को मंगला देवी भी कहते हैं। यह सिद्धपीठ है। ऐसा सच्चा दरबार है जहां मां अपने भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करती है। गुरुगांव देवी मंदिर में दोनों नवरात्रों में विशाल मेला लगता है।

Share
LATEST NEWS
कानपुर में नमामि गंगे पर बैठक के बाद पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ किया गंगा का निरीक्षण FASTag लागू होने से पहले सरकार का यू-टर्न, टोल प्लाजा पर मंत्रालय ने दी ये अस्थाई सुविधा फर्रूखाबाद-कानपुर के मध्य जल्द चलेंगी दो इलैक्ट्रिक मेमो ट्रेनेंःडीआरएम नगर पालिका की मेहरवानी से जनता परेशान,जल भराव से नही मिल रही निजात कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन ई रिक्शा पलट जाने से बच्चे की दवा लेने जा रहे दम्पत्ति घायल पुलिस ने लड़कियों के साथ अश्लील हरकतें करने वाले चार शोहदो को गिरफ्तार किया अवैध शराब फैक्ट्री में 210 लीटर रैक्टिफाइड स्प्रिट सहित दो गिरफ्तार- राजस्थान के सैनिक स्कूल में इंग्लिश टीचर ने किया 12 लड़कों का यौन शोषण पड़ोस चाचा ने किशोरी के साथ की दरिंदगी आरोपी ने मिट्टी का तेल डालकर पीड़िता को जिंदा जलाया
WhatsApp CityHalchal