Diabetes के मरीजों को नहीं करना चाहिए इन 5 फलों का सेवन, सेहत हो सकती है खराब

किसी भी बीमारी में दवाओं के साथ आपकी डाइट का भी बेहद महत्व होता है। ऐसे में दवाएं भी तभी असर करती हैं, जब आप अपनी डाइट का जिम्मेदारी के साथ चुनाव करें। डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे अहम होता है ब्लड शुगर लेवल को मेंटेंन करना। यही वजह है कि इसके मरीजों को खान-पान को लेकर खास सावधानी बरतनी पड़ती है। आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताएंगे, जिन्हें डायबिटीज के मरीजों को नहीं खाना चाहिए- 
केला 
केले को एनर्जी फ्रूट के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यह शुगर लेवल को बढ़ाते हुए तुरंत शरीर को बूस्ट देता है। इसकी यही क्वॉलिटी डायबिटीज के मरीजों के लिए खराब है क्योंकि इससे शुगर लेवल बढ़ता है। 


आम 
एक आम में ही करीब 45 ग्राम नेचुरल शुगर होती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज के लिए दो आम भी बहुत खतरनाक है। 


चेरी 
एक कप चेरी में 18 ग्राम शुगर होती है। मीठी चेरी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत हानिकारक है।

cherry

अंगूर
एक कप अंगूर खाने पर शरीर में 23 ग्राम शुगर जाती है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इस फल को सीमित मात्रा में खाना ही आपके लिए बेहतर है।


लीची 
लीची भी हाई शुगर लेवल वाले फ्रूट्स में से एक है। एक कप लीची में 29 ग्राम नेचुरल शुगर होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हुए आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। 

Share
LATEST NEWS
इंजीनियर आाखिरकार ने जीत ली कोरोना से जंग लॉकडाउन में ढील खड़ी कर सकता है मुश्किल, भारत में जुलाई तक 21 लाख कोरोना केस की संभावना 50 लाख से ज्यादा वृद्धों को मिलेगी वृद्धावस्था पेंशन 8 दिन से फ्लू कैंप में मरीजों की संख्या घटी कोविड-19 के साथ साथ अब किसान टिड्डी दल से परेशान भारत के भविष्य के चिन्ता- बच्चों के दाखिले कराने से लेकर उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए तैयारियां शुरू बेरोजगार होकर लौटे भारतीय श्रमिकों को सौ फीसदी काम दिलाने के डीएम के निर्देश गांवों के तालाबों को चिन्हित कर मत्सय पालन को बढ़ावा देने की तैयार शुरू 1 जून से चलेंगी रोडवेज बसें, 30 यात्री हो सकेंगे सवार, बिना मास्क के नहीं मिलेगी एंट्री यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ बोले, कोरोना संकट को जून में नियंत्रित कर लेंगे
फर्रुखाबाद में नए मरीज 3 डिस्चार्ज कोरोना मरीज 8 कोरोना ऐक्टिव संख्या - 17 जिले में टोटल संख्या मरीज 25