फर्रुखाबाद में बड़ी धूमधाम से मनाया गया तुलसी मैया और शालिग्राम का विवाहोत्सव

फर्रुखाबाद में देव प्रबोधिनी एकादशी के पर्व पर तुलसी मैया और शालिग्राम का विवाहोत्सव धूमधाम से मनाया गया । इसी को लेकर गुरुवार रात से ही महिला मंडल की ओर से मंडप कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आकर्षक मंडप सजाकर महिलाओं ने मंगल गीत गाए और नृत्य किया। इस मौके पर बाजे-गाजे के साथ शालिग्राम की बारात निकली।

तुलसी विवाहोत्सव व मेला कमेटी की ओर से देवोत्थान एकादशी पर भगवान सालिग्राम की बरात धूमधाम से निकाली गई। बरात में 14 देवी-देवताओं की झांकियां शामिल थीं। नगर भ्रमण के दौरान बरातियों को जगह-जगह नाश्ता कराया गया। आतिशबाजी चला कर लोगों ने खुशी का इजहार किया। गंगा तट पर बरात के पहुंचने पर सालिग्राम की तुलसी से शादी कराई गई। फतेहगढ़ क्षेत्र में सब्जी मंडी स्थित एक गेस्ट हाउस से शुक्रवार भोर भगवान सालिग्राम की बरात निकाली गई। इसमें सबसे आगे भगवान गणेश की झांकी थी। इसके पीछे रिद्धि-सिद्धि, मां दुर्गा, लक्ष्मी, सरस्वती, राधा-कृष्ण, मां वैष्णो देवी, राधारानी, सालिग्राम व तुलसी की झांकी शामिल थी। यह बरात कोतवाली होते हुए फतेहगढ़ चौराहे पहुंची।
वहां से बरगदिया घाट स्थित गंगा तट पर गई। बरात के बरगदियाघाट गंगा तट पर पहुंचने के बाद डा. अनुपम दुबे की पत्नी मीनाक्षी दुबे, अनुराग दुबे उर्फ डब्बन, कुमकुम दुबे पत्नी अमित दुबे उर्फ बब्बन, बेगी मिश्रा, गुड्डी देवी कश्यप, पिंकी मिश्रा, प्रमिला सक्सेना ने तुलसी जी का कन्यादान लेकर सालिग्राम की शादी कराई।
अभिषेक दुबे ने आतिशबाजी चलाई। पुरोहित महेंद्र बाबू, विजय दुबे समेत अन्य लोग मौजूद रहे। संरक्षक डा. अनुपम दुबे ने बताया कि दस नवंबर को गेस्ट हाउस में आशीर्वाद समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसमें झांकी के पात्रों को सम्मानित किया जाएगा।

इस दौरान अनुराग दूवे उर्फ डब्बन एडवोकेट,अमित प्रकाश,बसन्त बाबू गुप्ता,कुमकुम दूवे,गुड्डी कश्यप,आकांक्षा कश्यप,अनुराधा,मोनू ,डॉक्टर बाल गोविंद दूवे,अभय गोस्वामी,डॉक्टर केएम द्विवेदी,आभिषेक दूवे उर्फ जीतू,सुभाष चन्द्र मिश्रा, हरिओम शुक्ला एडवोकेट सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Share
LATEST NEWS
फोन के जरिये करोड़ों का चूना लगाने वाले दिल्ली के मोती नगर इलाके के फर्जी कॉल सेंटर का भाड़ा फोड़ बस और ट्रक के बीच भीषण टक्कर, 10 लोगों की मौत 10 जिलों के डीएम-एसपी से पराली जलाने की घटनाओं पर रिपोर्ट तलब शोहदों ने दो बहनों को जलाकर मारा, तीसरी की नहीं होने दे रहे शादी पटरियों पर फेंकी गई बोतलों का हो रहा गलत इस्तेमाल, जा सकती है आपकी जान एआरओ बरेली की ओर से सेना भर्ती रैली को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था संभाल ली बगैर टेक्नीशियन के चल रही है लोहिया अस्पताल की ओटी स्मृति दिवस पर कैंडेल मार्च, दी श्रद्धांजलि बूढ़ी गंगा के पुर्नजीवित को रुका काम फिर होगा चालू युवक की मौत पर परिजनों ने पोस्टमार्टम रुकवाया, हंगामा
WhatsApp CityHalchal