कम धान खरीद वाले केंद्र प्रभारियों पर होगी एफआईआर

फर्रुखाबाद। विकास भवन सभागार में हुए किसान दिवस में जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी को कम धान खरीद वाले केंद्रों के केंद्र प्रभारियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। जिन गांवों में किसानों से बिजली कर्मचारी अवैध वसूली करते हैं उन कर्मचारियों पर भी रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी। विकास भवन सभागार में बुधवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में किसान दिवस हुआ। इसमें डीएम ने कहा कि किसान अपनी समस्याएं स्वयं आकर बताएं, बिचौलिये का सहारा न लें।

किसानों को शासन की मंशा के अनुसार हर जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा। किसान अपना धान क्रय केंद्र पर ही बेचें और आसपास के किसानों को भी जागरूक करें। जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी से कहा कि क्रय केंद्रों से काफी शिकायतें आ रही हैं। जिन क्रय केंद्रों पर सबसे कम खरीद हुई है उन केंद्र प्रभारियों पर रिपोर्ट दर्ज कराई जाए। किसान दिवस में आलू का भाव खुले में कराने की मांग की गई। किसानों ने कहा कि शमसाबाद मंडी के बाहर सब्जी व अनाज बिक्री पर रोक लगवाई जाए, ताकि जाम की समस्या से निजात मिल सके। कुछ किसानों ने चकमार्ग पर कब्जा होने की शिकायत की।


चीनी मिल कायमगंज में शेयरधारकों को मिल से ही चीनी दिलाई जाए। डीएम ने एक्सईएन विद्युत को समय पर किसानों को बिल मुहैया कराने के निर्देश दिए। खराब ट्रांसफार्मर 24 से 48 घंटे में नहीं बदलता है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाए। एक्सईएन विद्युत ने ग्रामीणों को ट्रांसफार्मर फुंकने की सूचना टोल फ्री नंबर 1912 पर सूचना देने की सलाह दी। डीएम ने अवैध वसूली की शिकायत पर लाइनमैनों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश दिए। उप निदेशक कृषि प्रसार ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 240816 पात्र किसान हैं। जिनमें से 12 हजार किसानों के अभिलेख न मिलने से फीडिंग नहीं हो पाई है। इस दौरान सीडीओ, डीडीओ व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Share
LATEST NEWS
फर्रुखाबाद, टोटल मरीज 195 डिस्चार्ज कोरोना मरीज 116 कोरोना ऐक्टिव संख्या 72 कोरोना मरीज की मौत 07